CGPSC CIVIL JUDGE RECRUITMENT : छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग में न्यायाधीश के 48 पदों पर निकली वेकेंसी

 


WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now

CGPSC Civil Judge Recruitment : छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ( CGPSC) के द्वारा व्यवहार न्यायाधीश ( प्रवेश स्तर ) के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किया गया है, जिसके अनुसार इच्छुक उम्मीदवार 31.12.2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है । इस नौकरी के संबंध में अन्य जानकारी जैसे वेतनमान, शैक्षणिक योग्‍यता, आयु सीमा, आवेदन प्रक्रिया, चयन प्रक्रिया की जानकारी आप नीचे पेज में प्राप्‍त कर सकते हैं।

CGPSC Civil Judge Recruitment : Notification Details

Name of Posts

  1. व्यवहार न्यायाधीश ( प्रवेश स्तर )

पदों की संख्या – 48 पद

Application Fee CGPSC Civil Judge

सभी अभ्यर्थियों के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए पोर्टल शुल्क रू. 40 + जीएसटी शुल्क देय होगा, छत्तीसगढ राज्य के बाहर के निवासी आवेदकों के लिए रूपये 400/- ( चार सौ रूपये) आवेदन शुल्क देय होगा ।

Age Details CGPSC Civil Judge

इस भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष होनी चाहिए तथा अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष तक होनी चाहिए, इस भर्ती में आरक्षित श्रेणी के आवेदकों को अधिकतम आयु सीमा में सरकारी नियमानुसार छूट भी दी जाएगी ।

Qualification Details CGPSC Civil Judge Recruitment

किसी मान्‍यता प्राप्‍त संस्‍था / बोर्ड / विश्‍वविद्यालय से विधि स्नातक की उपाधि योग्‍यता होनी चाहिए ।

परिवीक्षा अवधि (Duration)

चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति 03 वर्ष की परिवीक्षा पर की जाएगी ।

Salary Details CGPSC Civil Judge Notification

इस भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को ₹77,840 – 1,36,520/- रतिमाह वेतनमान दिया जायेगा ।

Important Dates CGPSC Civil Judge Notification
  • आवेदन प्रारंभ : 12-12-2022
  • अंतिम तिथि : 31-12-2022
  • प्रारंभिक परीक्षा की तिथि : 26-02-2023
Application Process CGPSC Civil Judge Vacancy

इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन ( On – Line ) आवेदन कर सकते हैं इसके लिए नीचे दिए गए आवेदन लिंक पर क्लिक करें ।

Selection Process CGPSC Civil Judge Recruitment 2023

विज्ञापित पद पर चयन के लिए निर्धारित, आवश्यक शैक्षणिक योग्यताएं न्यूनतम हैं और इन योग्यताओं के होने से ही उम्मीदवार परीक्षा / साक्षात्कार हेतु बुलाये जाने के हकदार नहीं हो जाते हैं ।

i) उम्मीदवार का चयन मुख्य परीक्षा एवं साक्षात्कार में प्राप्त कुल अंकों के आधार पर गुणानुक्रम एवं प्रवर्गवार किया जाएगा ।

ii) उम्मीदवार का चयन परीक्षा एवं साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा।

Terms & Conditions CGPSC Civil Judge Vacancy

1. विज्ञापित पद हेतु आवेदन केवल ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे। किसी भी प्रकार के मैनुअल अथवा डाक द्वारा भेजे गए आवेदन पत्र आयोग द्वारा स्वीकार नहीं किए जाएंगे ।

2. परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को आवेदन करने के पूर्व स्वयं सुनिश्चित करना चाहिए कि वे परीक्षा में प्रवेश हेतु सभी पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं। सभी पात्रता शर्तों को पूरा करने वाले अभ्यर्थियों को ही आवेदन करना चाहिए। परीक्षा के सभी स्तरों पर उनका प्रवेश पूर्णतः अनंतिम होगा चाहे वे निर्धारित पात्रता शर्तों को पूरा करते हों।
अभ्यर्थी को प्रवेश-पत्र जारी किए जाने का अर्थ यह नहीं होगा कि उसकी अभ्यर्थिता आयोग द्वारा अंतिम रूप से स्वीकार कर ली गई है। परीक्षा / साक्षात्कार हेतु अभ्यर्थी के चिन्हांकन के बाद ही आयोग पात्रता शर्तों की जाँच करता है ।

3. उपरोक्त परीक्षा के लिए अभ्यर्थी द्वारा परीक्षा शुल्क व पोर्टल शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है। परीक्षा शुल्क के भुगतान के लिए किसी बैंक के ड्राफ्ट अथवा चेक स्वीकार नहीं किये जाएंगे।

4. उपरोक्त परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन दिनांक 12/12/2022 को मध्यान्ह 12:00 बजे से 31/12/2022 रात्रि 11:59 बजे तक www.psc.cg.gov.in पर किए जा सकेंगे।

5. ऑनलाइन आवेदन में त्रुटि सुधार का कार्य आवेदन करने की अंतिम तिथि के बाद दिनांक 01/01/2023 अपरान्ह 12:00 बजे से 02/01/2023 रात्रि 11:59 बजे तक किया जा सकेगा।

6. ऑनलाईन आवेदन में सशुल्क त्रुटिसुधार का कार्य निःशुल्क त्रुटिसुधार करने की अंतिम तिथि के बाद दिनांक 03 / 01 / 2023 को मध्यान्ह 12:00 बजे से 04/01/2023 रात्रि 11:59 बजे तक किया जा सकेगा। उक्त सशुल्क त्रुटि सुधार हेतु रू. 500/- (रूपये पांच सौ) शुल्क लिया जाएगा। उक्त सशुल्क त्रुटि सुधार का कार्य केवल एक बार ऑनलाइन ही किया जा सकेगा ।

7. वर्ग ( केटेगरी) सुधार के मामलों में यदि किसी अभ्यर्थी द्वारा आरक्षित वर्ग के रुप में भरे गये अपने ऑनलाइन आवेदन पत्र में सुधार कर उसे अनारक्षित वर्ग किया जाता है तथा मूल निवास में नहीं का विकल्प दिया जाता है तो उसे शुल्क के अंतर की राशि का भुगतान करना होगा, किन्तु पूर्व में छत्तीसगढ़ का मूल निवास विकल्प में नहीं दर्शित करने वाले अभ्यर्थियों के मामले में अनारक्षित वर्ग के रूप में भरे गये ऑनलाइन आवेदन पत्र को आरक्षित वर्ग में परिवर्तन की स्थिति में शुल्क अंतर की राशि वापस नहीं की जाएगी।

Important Links For CGPSC Civil Judge Recruitment

विभागीय विज्ञापन | आवेदन फॉर्म

Leave a Comment